खाली जगह पर मोबाइल टावर लगाएं और प्रति माह 75000 से 100000 रुपये कमाएं

Share This :

मोबाइल टावर

आप आए दिन ऐसे विज्ञापन अखबारों में पढ़ते हैं और ये सभी विज्ञापन सिर्फ घोटाले होते हैं, आप अपनी खाली जगह या छत पर मोबाइल कंपनी का टावर लगवाकर संबंधित कंपनी के माध्यम से 50 हजार से 75 हजार रुपये प्रति माह तक किराया प्राप्त कर सकते हैं।

मोबाइल टावर

इसमें एयरटेल, जियो और वोडाफोन आइडिया के टावर शामिल हैं, आप इस टावर को अपनी छत या खेत की जमीन पर बना सकते हैं, इसके लिए कुछ शर्तें और योग्यताएं हैं, उन्हें विस्तार से पढ़ें और फिर आवेदन करें, आप विज्ञापन के चक्कर में पड़े बिना कैसे सौ फीसदी टावर लगवा सकते हैं। पेपर आप यह जानकारी यहां देख सकते हैं।

टावर लगाने के लिए आपको कहीं भी भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है, सभी खर्च संबंधित कंपनी द्वारा भुगतान किया जाता है, इसलिए यदि कोई टावर लगाने के लिए पैसे मांगता है, तो किसी को भुगतान न करें और खुद को धोखा न दें, आप टावर स्थापित कर सकते हैं तीन-चार विधि अपनाकर घर या खुली जगह पर लगा सकते हैं

कितनी जगह चाहिए (मोबाइल टावर बिजनेस आइडिया)

यदि आप किसी घर की छत पर टावर लगवा रहे हैं तो – 500 वर्ग फुट जगह, यदि आप शहरी क्षेत्र में टावर लगवा रहे हैं तो – 2000 हजार वर्ग फुट जगह, और यदि आप टावर लगवा रहे हैं तो ग्रामीण क्षेत्र में खुली जगह पर – आपके पास 2500 वर्ग फुट जगह होनी चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज

स्थिरता प्रमाणपत्र, ग्राम पंचायत या नगर निगम डीड प्रमाणपत्र, साइट डीड (सतबारा या इंडेक्स-2), कंपनी के साथ समझौता।

आपको कितना पैसा मिलता है?

अगर आप ग्रामीण इलाके में घर की छत पर या खुली जगह पर टावर लगवा रहे हैं तो आपको 7000 से 50 हजार के बीच पारिश्रमिक मिलेगा और अगर आप शहरी इलाके में टावर लगवा रहे हैं तो यह आपको मिल सकता है पारिश्रमिक 50 हजार से 1.5 लाख के बीच।

कंपनी कभी टावर नहीं लगाती (मोबाइल टावर कंपनी सूची)

जिस जगह पर टावर लगाना है वहां से अगर कोई अस्पताल 100 मीटर की दूरी पर है तो कंपनी वहां टावर नहीं लगाती है या फिर आपके आसपास रहने वाला कोई व्यक्ति शिकायत कर दे तो भी कंपनी वहां टावर नहीं लगाती है.
कौन सी कंपनियां शामिल हैं

जैसा कि सभी जानते हैं, Jio नेटवर्क पार्टनर Jio की आधिकारिक टावर लगाने वाली कंपनी है, दूसरी कंपनी ATC India (अमेरिकन टावर कंपनी) है, एक कंपनी जिसे अमेरिकन टावर कंपनी के नाम से जाना जाता है, आप इस कंपनी के माध्यम से भी टावर लगा सकते हैं।
यह भी एक अधिकृत कंपनी है जिसकी पूरे भारत में लगभग 75 हजार 700 साइटें बनी हुई हैं। तीसरी कंपनी और पूरे भारत में सबसे प्रचलित कंपनी इंडस टावर्स है जो एक अधिकृत कंपनी भी है।

भारत में टावर लगाने के लिए और आप उपरोक्त कंपनी में आवेदन करके आसानी से टावर लगवा सकते हैं, उनकी प्रक्रिया ज्यादातर ऑफ़लाइन है लेकिन आवेदन या पूछताछ आपको ऑनलाइन करनी होगी और अपना पूछताछ फॉर्म ऑनलाइन भरना होगा और फिर उनका अधिकृत कार्यकारी आपसे संपर्क करेगा, और फिर यदि आप अर्हता प्राप्त करें, आप वहां एक टावर लगा सकते हैं।

नई जानकारी के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करें

 

Join Our Channel Page : WhatsApp | Telegram
Scroll to Top